शिवरात्रि पर कैसे पूजा करें

 शिवरात्रि पर कैसे पूजा करें

शिवरात्रि पर कैसे पूजा करें

पूजा की तैयारी

शिवरात्रि हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण त्योहार है जो भगवान शिव की पूजा और उनकी आराधना के लिए मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव के आभिषेक के लिए विशेष महत्व होता है और लोग उन्हें खुश करने के लिए विभिन्न पूजा कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। यदि आप शिवरात्रि पर पूजा करना चाहते हैं, तो यहां कुछ आसान चरणों का उल्लेख किया गया है जिनका पालन करके आप इस पवित्र दिन को ध्यान से मना सकते हैं।

  1. शुभ मुहूर्त की जांच करें: शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त का ध्यान रखें। पंचांग या धार्मिक पंजीकरण के अनुसार शिवरात्रि के दिन निर्धारित मुहूर्त पर पूजा करने का प्रयास करें।

  2. पूजा सामग्री एकत्र करें: शिवरात्रि के लिए पूजा सामग्री तैयार करें। इसमें शिवलिंग, जल, दूध, धूप, दीप, फूल, बेलपत्र, बिल्वपत्र, आकाशगंगा जल, दाख, फल, पुष्प, अर्क, गंध, चंदन, कपूर, अगरबत्ती, मोली, रोली, चावल, दाल, घी, शहद और नैवेद्य शामिल हो सकते हैं।

  3. व्रत और स्नान: शिवरात्रि के दिन व्रत रखें और सुबह उठकर स्नान करें। नलकूप या नदी में निम्न नदी में स्नान करने का प्रयास करें और अपने शरीर को शुद्ध करें।

पूजा करने का तरीका

इस धार्मिक आयोजन के दौरान निम्नलिखित तरीके का पालन करें और भगवान शिव को अपनी समर्पण करें:

  1. शिवलिंग पर जल चढ़ाएं: पूजा की शुरुआत में शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। जल को चढ़ाते समय मन में शिव की आराधना करें और मंत्रों का जाप करें।

  2. धूप, दीप, फूल और बेलपत्र चढ़ाएं: धूप, दीप, फूल और बेलपत्र को शिवलिंग पर चढ़ाएं और उन्हें अर्पित करें। इसके साथ ही, मंगलवार को अपने इच्छित मांग का प्रसाद मानते हुए मन की मुराद पूरी होने की कामना करें।

By Baljeet Yadav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *